व्यवसाय में Management का महत्व

आइए प्रबंधन का एक उदाहरण लेते हैं, 

मान लीजिए आपने एक छोटा सा रेस्टोरेंट खोला। अब ग्राहकों को गुणवत्तापूर्ण भोजन बेचना और उनका ध्यान अपनी और आकर्षित करना आपका उद्देश्य है, लेकिन यह आपका एकमात्र काम नहीं है, इसके अलावा भी आपको कई काम करने होते हैं। जैसे अपने रेस्टोरेंट को सुचारू रूप से चलाने के लिए रेस्टोरेंट के मेनू की योजना बनाना, ग्राहकों का आर्डर लेने के लिए एक सूची बनाए रखना, जो कि आवश्यक है। इसके अलावा बजट की योजना बनाना, पैसे का हिसाब रखना, और ग्राहकों की शिकायतों को सुलझाना, साथ ही कर्मचारियों को काम पर रखना और उन्हें प्रशिक्षण देना आदि कई काम भी होते हैं। अगर इनमें से एक काम की भी अनदेखी की जाती है तो आपके व्यवसाय को बहुत बड़ा झटका लगेगा।

और यहीं से प्रबंधन काम आता है। असफलता से बचने के लिए आपको बेहतर प्रबंधन के साथ काम करने की आवश्यकता है। समन्वित और योजनाबद्ध तरीके से काम करने से आपका व्यवसाय असफल नहीं होता बल्कि ज्यादा मुनाफा होना शुरू हो जाता है। 

प्रबंधन या मैनेजमेंट क्या है?

प्रबंधन वह प्रक्रिया है जहां एक व्यक्ति संगठन या कंपनी (company) की गतिविधियों और संसाधनों की योजना, उनका आयोजन, निर्देशन और नियंत्रण (plans, organises, directs and controls) करता है ताकि अपने लक्ष्य को इस बदलते परिवेश में प्रभावी और कुशल तरीके से प्राप्त कर सके। मैनेजमेंट, किसी संगठन के व्यावसायिक मामलों के पर्यवेक्षण या देखरेख और नियंत्रण (supervising and controlling) की प्रक्रिया है।

प्रबंधन में आपको कर्मचारियों के लिए एक व्यावसायिक वातावरण भी बनाना होगा ताकि एम्प्लाइज संगठन के लक्ष्य को सफलतापूर्वक और सक्षम रूप से प्राप्त करने के लिए मिलकर काम कर सकें। मैनेजमेंट व्यवसाय में पूरे समूह को अपने कार्यों को योजनाबद्ध तरीके से संयोजित करने के लिए निर्देशित करता है ताकि संगठन के लक्ष्य को प्राप्त किया जा सके।

अच्छा प्रबंधन एक कला है, जिसमे आप समस्याओं को इतना दिलचस्प और उनके समाधान को इतना रचनात्मक बना सकते हैं कि हर कोई अपना काम स्वयं ही समय पर करना चाहता है। 

प्रबंधन या मैनेजमेंट का महत्व

एक व्यवसाय में प्रबंधन के महत्व को कभी भी कम नहीं आंका जा सकता है क्योंकि यह एक सिद्ध तथ्य है कि किसी कंपनी की सफलता पूरी तरह से इस बात पर निर्भर करती है कि इसे कितनी अच्छी तरह से प्रबंधित किया गया है।

किसी भी व्यवसाय के लिए प्रबंधन महत्वपूर्ण क्यों है?
  • लक्ष्य संरेखित करने के लिए (Aligning Goals)

एक कंपनी में कई कर्मचारी होते हैं जो एक साथ काम करते हैं। जिसमें सबके अपने-अपने लक्ष्य हैं। प्रबंधन उन्हें एक साथ अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए एक सामान्य दिशा देता है।

उदाहरण: एक कंपनी का लक्ष्य अपने उत्पादन और लाभ को अधिकतम करना है। और एक कर्मचारी का लक्ष्य कंपनी से अपना अधिक वेतन प्राप्त करना है। प्रबंधन कर्मचारी प्रेरणा रणनीतियों का उपयोग करके इन दो लक्ष्यों को संरेखित करने में मदद करता है जिससे कर्मचारी संगठन को अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन देता है और कंपनी का लक्ष्य भी पूरा हो जाता है।

  • संसाधनों का सर्वोत्तम उपयोग करने के लिए (Best Utilisation Of Resources)

एक प्रतिस्पर्धी माहौल में काम करने वाले संगठन के लिए संसाधनों का उचित उपयोग वास्तव में महत्वपूर्ण है। प्रबंधन काम के विभाजन में मदद करता है और कर्मचारियों को अच्छा प्रदर्शन करने के लिए प्रोत्साहित करता है और काम के बोझ से दबने से रोकता है।प्रत्येक कर्मचारी की किसी न किसी काम में विशेषज्ञता होती। प्रबंधन के माध्यम से कर्मचारियों को उनके ज्ञान के क्षेत्र से संबंधित कार्य दिया जाता है। जो  काम की गति और सटीकता को बढ़ती है।

उदाहरणप्रबंधन यह सुनिश्चित करता है कि जो व्यक्ति बिक्री में अच्छा है उसे केवल बिक्री विभाग में ही काम दिया जाए न कि किसी अन्य विभाग में। साथ ही, उसे उचित प्रशिक्षण प्रदान करता है कि वास्तविक बिक्री यात्राओं के दौरान सीखने में अधिक समय बर्बाद न हो।

  • लागत कम करने के लिए (Reducing Cost)

प्रबंधन उत्पादकता के सभी कारकों को संयोजित करने और उन्हें व्यवस्थित करने में मदद करता है। इसमें संसाधनों का सर्वोत्तम उपयोग शामिल है जो समय और प्रयासों की बर्बादी को रोकता है, जो अंततः पैसे की बर्बादी को कम करता है। इसलिए प्रबंधन बेहतर आरओआई (Return on investment) देता है।उत्पाद की लागत में कमी कंपनी को बाजार में एक अच्छी स्थिति प्राप्त करने में मदद करती है और कंपनी को प्रतिस्पर्धा में आगे रखती है।

  • क्षमता बढ़ाने के लिए (Increasing Efficiency)

कंपनी का मुख्य उद्देश्य सबसे कुशल परिणाम प्राप्त करना है यानी आउटपुट को अधिकतम करके और इनपुट को कम करके अधिकतम लाभ प्राप्त करना है। प्रबंधन के द्वारा संसाधनों के सर्वोत्तम उपयोग से लागत में कमी की जा सकती है। प्रबंधन के इन कारकों के परिणामस्वरूप कंपनी की दक्षता में वृद्धि होती है।

  • गतिशील वातावरण में भी अच्छा प्रदर्शन करने के लिए (Surviving In A Dynamic Environment)

एक कंपनी हमेशा गतिशील वातावरण में काम करती है जहां कई बाहरी कारक जैसे राजनीतिक, सामाजिक, आर्थिक आदि इसके कामकाज को प्रभावित करते हैं। इससे कंपनी के लिए बदलते परिवेश के अनुसार अपने अल्पकालिक लक्ष्यों और कार्यशैली को बदलना लगभग अनिवार्य हो जाता है। प्रबंधन कंपनी को सफलता प्राप्त करने और बदलते परिवेश के अनुकूल होने में मदद करता है।

  • प्रतिस्पर्धियों का सामना करने के लिए (Tackling Competition)

उचित प्रबंधन का लक्ष्य हमेशा संगठन में सुचारू रूप से काम कराना और कंपनी की विफलता दर को कम करना है। इस प्रकार, मैनेजमेंट कठिन परिस्थितियों को दूर करने में मदद करता है और संगठन को प्रतिस्पर्धियों से आगे रखता है। आधुनिक कारोबारी माहौल में, उचित प्रबंधन के माध्यम से बड़े बाजारों में अपने संगठन को आगे बढ़ाया जा सकता है।

  • समाज के कल्याण के लिए (For The Welfare Of The Society)

अच्छा प्रबंधन न केवल कार्य की कठिनाई को कम करता है बल्कि महंगे और दुर्लभ उपलब्ध संसाधनों के अपव्यय को भी रोकता है। प्रबंधन, सेवाओं और उत्पादों की अच्छी गुणवत्ता प्रदान करने में मदद करता है जो जीवन स्तर को बढ़ाता है। किसी भी संगठन को अच्छा लाभ प्राप्त करने के लिए ज्यादा काम करने की आवश्यकता भी होती है, प्रबंधन के जरिये उसी आवश्यकता की पूर्ती की जाती है इससे रोजगार के अवसर भी पैदा होते हैं।

बिज़नेस मैनेजमेंट (Business management) में कैसे बनाये अपना करियर?

बिज़नेस मैनेजमेंट में अपना करियर बनाने से पहले आपको समझना होगा कि बिज़नेस मैनेजमेंट क्या है और कैसे काम करता है। 

Tags:-

Importance Of Management in Business, Role of Business Manager, Business Management

To Read This Complete Article, Please Click Here

To Visit our Global Knowledge Platform, Please Click Here

Published by Think With Niche

Business Blogging & Global News Platform. Here Leaders & Readers Exchange Business Insights & Industrial Best Practices on Startups & Success #TWN

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

Create your website with WordPress.com
Get started
%d bloggers like this: