टिशू पेपर के बिजनेस में कैसे रखे कदम

Post Highlight

Tissue Paper आजकल रोजमर्रा में इस्तेमाल किया जाने वाला काफी उपयोगी आइटम है। जिसको पेपर नैपकिन भी कहा जाता है। आजकल इस टिशू पेपर को साफ सफाई के तौर पर आप हर जगह देख सकते हैं। Tissue Paper आपको ज्यादातर होटल, रेस्टोरेंट, ढाबे, ट्रेन और बसों Hotel, Restaurant, Dhaba, Train, Bus में साथ ही खानों के ठेले आदि पर देखा जा सकता है। आजकल सफाई का ज़माना है और लोग साफ सफाई के प्रति जागरूक हो रहे है। यह आपको किसी व्यक्ति की जेब या गाड़ी में रखा भी मिल सकता है। टिशू पेपर को शादियों में पार्टियों में या किसी अन्य आयोजन में भी इस्तमाल करते देखा जा सकता है। इसके अलावा ब्यूटी पार्लर Beauty Parlor में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है Tissue Paper एक तरह का पारदर्शी कागज Transparent paper होता है, जिसे आम पेपर (कागज) की मदद से बनाया जाता है।

पिछले कई वर्षों से Tissue Paper का प्रचलन लोगों में काफी बढ़ता चला जा रहा है और यह होना लाजमी भी है। देश में माहौल ही कुछ ऐसा है। लोग जागरूक हो रहे हैं अपनी हेल्थ के प्रति, साफ सफाई के प्रति और टिशू पेपर तो कई तरह से साफ-सफाई में बेहद काम आता है। साल 2020 कोरोना महामारी Corona Pandemic के बाद से तो टिशू पेपर के बिजनेस में काफी बढ़त हुई है। लोग इसका इस्तेमाल ज्यादा करने लगे हैं क्योंकि कोरोना महामारी ने लोगों को साफ-सफाई के लिए भी काफी प्रेरित किया है, जिसके चलते आज देश में साफ-सफाई को लेकर जागरूकता बढ़ी है। आज हम आपको टिशू पेपर के बारे में वह सारी जानकारी उपलब्ध कराएंगे, जिसकी मदद से आप यह समझ पाएंगे कि टिशू पेपर क्या है और आप इस टिशू पेपर के बिजनेस में कैसे रखे कदम How to enter in tissue paper business। अगर आपके दिमाग में टिशू पेपर के बिजनेस को लेकर उथल-पुथल मची हुई है तो यह लेख आपके लिए बेहद काम का है आप इसे पूरा पढ़कर यह जरूर समझ जाएंगे कि इस व्यवसाय को कैसे करें और इसे आगे कैसे बढ़ाएं।

इस व्यापार को करने के लिए क्या-क्या आवश्यक? What is Needed to Start this Business

Tissue Paper के व्यापार को करने के लिए आप के पास कम से कम 1000 से 1500 स्क्वायर फीट तक की जगह आवश्यक है, ताकि आप की मशीनरी अच्छी तरह से लग सके। इसके साथ ही इसके बनाने में उपयोग होने वाले सामान को अच्छी तरह से रख सकें। इसको बनाने के लिए रॉ मटेरियल Raw Material में प्लेन पेपर (कागज), टिशू पेपर बनाने का उपकरण, पैकिंग का उपकरण साथ ही व्यवसायिक बिजली लाइन Commercial Power Line लेने की जरूरत होगी। टिशू पेपर बनाने का उपकरण ऑटोमेटिक और सेमी ऑटोमेटिक Equipment automatic and semi automatic होता है। यह टिशू पेपर के बड़े या छोटे होने के अनुसार छोटी या बड़ी हो सकती है। इस उपकरण की कीमत इसकी बनावट और इससे बनने वाले टिशू पेपर के आकार पर निर्भर करती है। आंकड़े के मुताबिक इसकी कीमत 2.5 लाख से लेकर 30 लाख रुपए तक की है। आप इसको अपनी लागत के अनुसार खरीद सकते हैं। यह मशीन काफी आसानी से चलने वाली होती है, जिसे आप जल्दी से सीख कर अपने व्यापार को आगे बढ़ा सकते हैं। जहां से भी आप टिशू पेपर मेकिंग मशीन Tissue Paper Making Machine को खरीदते हैं वहीं से उपकरण को चलने की जानकारी भी पूरी तरह बताई जाती है। टिशू पेपर बनाने के लिए जो आम कागज इस्तेमाल किया जाता है वह लगभग 90 से 150 रुपए किलो के बीच में मिलता है। यह कीमत समय और परिस्थितियों के अनुसार बदल भी सकती है। इस व्यवसाय को करने के लिए कम से कम आपके पास 5 से 6 लाख तक की लागत हो तो यह बेहतर विकल्प हो सकता है।

टिशू पेपर एक या कई प्लाई का उपयोग करके बनाए जाते हैं, प्रत्येक प्लाई को रोल या शीट के रूप में निर्मित किया जाता है, मुड़ा हुआ या अनफोल्ड किया जाता है, लेमिनेशन के साथ या बिना उभरा होता है, यहां तक ​​कि क्लाइंट की आवश्यकता या निर्माता की इच्छा के आधार पर प्रिंटेड या नहीं भी किया जा सकता है।

देश में बढ़ रहा है यह व्यापार ( Business Is Growing In The Country)

लोग देश में साफ-सफाई को लेकर जागरूक हो रहे हैं और Tissue Paper का इस्तेमाल काफी हद तक हर जगह किया जाने लगा है इसका व्यापार भी बड़े जोरों से बढ़ रहा है। टिशू पेपर के व्यापार में बढ़ते स्तर को देखते हुए इसमें लाखों रुपए की आमदनी की जा सकती है। आज के ज़माने में यह व्यापार काफी किफायती साबित हो रहा है। यह इसलिए भी शानदार है क्योंकि यह 12 महीने चलने वाला एक व्यापार है। इस पर किसी भी मौसम या किसी भी परिस्थिति का असर नहीं होता साथ ही त्योहार के दिनों में इसकी बिक्री भारी भरकम हो जाती है। जिसके चलते यह व्यापार लोगों के लिए फायदे का सौदा है।

टिशू पेपर निर्माण व्यवसाय में टिशू पेपर के प्रकार (Types of Tissue Papers)

टॉयलेट पेपर Toilet paper

फेशियल टिश्यू Facial tissue

हैंडकरचीफ़स Handkerchiefs

वाइप्स Wipes

नैपकिन्स Napkins

किचन टॉवेल्स Kitchen towels

हाउसहोल्ड टॉवेल्स Household towels

कमाई होगी ऐसे

इस व्यापार को आगे बढ़ाने के लिए आपके पास एक बेहतरीन मार्केटिंग टीम Excellent Marketing Team भी होना बहुत जरूरी है जिसके चलते आप इस व्यापार को लोगों तक पहुंचा सकें। किसी भी व्यवसाय को करने के लिए आपको लोगों के साथ बातचीत करना और उनसे जुड़ना काफी जरूरी है अगर आपके पास एक बेहतरीन मार्केटिंग टीम होगी तो आप अपने व्यवसाय के लिए बड़े आर्डर ला सकेंगे जिसके बाद ही आप काफी अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं इस व्यवसाय में आप अगर अच्छे आर्डर लाने में सफल होते हैं तो आप महीने में लाखों रुपया कमा सकते हैं। इसके अलावा आपको मशीन और बाकी काम के लिए अन्य कर्मचारियों की भी जरूरत पड़ सकती है आपको काम और अपनी जरूरत के मुताबिक सभी कर्मचारियों का चयन करना होगा।

कैसे बनता है टिशू पेपर (How To Make Tissue Paper)

टिशू पेपर रोल को फ्लेक्सोग्राफिक प्रिंटिंग मशीन Flexographic Printing Machine में पेश किया जाता है जिसे पेपर नैपकिन के निर्माण के साथ एकीकृत किया जाता है ताकि मशीन से जुड़े डिवाइस का उपयोग करके इन्हें एक विशेष आकार में प्रिंटेड और काटा जा सके।

टिशू पेपर निर्माण प्रक्रिया में अन्य पेपरों के संबंध में थोड़ा अंतर होता है।

यह कुछ संशोधनों के साथ, सामान्य कागज के समान पल्पिंग, प्रेसिंग और कनवर्टिंग प्रक्रियाओं जैसे समान अंतर्निहित चरणों का पालन करता है। निर्माण की प्रक्रिया का संक्षेप में नीचे उल्लेख किया गया है:

फेशिअल टिशू : 12.5 से 13 और 14 GSM

टॉयलेट टिशू :14 से 22 GSM

नैपकिन :15 से 24 GSM

टॉवेल ग्रेड :19 से 42 GSM

1) पल्पिंग Pulping

पेड़ों को काटकर चिप्स में काट दिया जाता है, जिसे बाद में बारीक गुच्छे में बनाया जाता है, फिर उन्हें भिगोया जाता है और निकाला जाता है। कागज का गूदा लकड़ी के रेशे से या बचे हुए रीसाइकल्ड मटेरीयल Recycled Material से बनता है।

इन यूनिफ़ॉर्म रिटेटेड फ्लेक्स Uniform Ritted Flex को एक टैंक में बड़ी मात्रा में पानी और अन्य आवश्यक रसायनों के साथ मिलाया जाता हैं।

निर्माता के पास पहले से ही चूना पत्थर, सोडियम सल्फाइड Limestone, Sodium Sulfide और अन्य जैसे रसायनों का अधिग्रहण Procurement Of Chemicals होना चाहिए, जबकि लकड़ी का गूदा अभी भी टैंक में है, कागज को नरम soft paper, मजबूत या रंग देने के लिए।

2) प्रेसिंग Pressing

फिर तैयार गूदा अत्यधिक छिद्रित सामग्री Highly Perforated Material द्वारा विकसित तेजी से चलने वाले बेल्टों पर स्थानांतरित Transferred किया जाता है जो भाप द्वारा गर्म किए गए विशाल ड्रमों पर संचालित होते हैं। लुगदी को लगातार बेल्ट/ड्रम की चौड़ाई में डाला जाता है। यह प्रक्रिया पानी को छिद्रों से बाहर निकालती है, जिससे बेल्ट पर केवल रेशे रह जाते हैं जो अंत में एक नाजुक कपड़ा देता है।

इसके बाद टिशू पेपर को एक बड़े व्यास का रोल देने के लिए एक कोर पर ले जाया जाता है।

रोल की ड्रॉ गति को समायोजित करने का एक विकल्प है जो आपको अपनी आवश्यकता के अनुसार मोटा या पतला टिशू प्राप्त करने की अनुमति देता है।

फिर रोल्स को कनवर्टिंग मशीन Converting Machine पर रखा जाता है।

3) कनवर्टिंग Converting

टिशू के ढेर को लिया जाता है और फिर पैकेजिंग के लिए विभाजित किया जाता है ताकि बाद में उन्हें एक ट्रिमिंग रोलर Trimming Roller में भेजा जा सके।

एम्बॉसिंग टिश्‍यू Embossing Tissue को नरम करता है और इसका उपयोग सजावटी डिजाइन विकसित करने के लिए किया जा सकता है।

प्लाई को अलग किया जाता है और गोंद का उपयोग करके रखा जाता है। फिर टिशू को ब्लेड से छेद दिया जाता है ताकि उन्हें आसानी से अलग किया जा सके।

टिशू को फिर सपाट सतहों पर विकसित किया जा सकता है या एक बेलनाकार रोल विकसित करने के लिए एक कार्डबोर्ड ट्यूब Cardboard Tube के चारों ओर घाव किया जा सकता है।

कई अलग-अलग रोल आकार और शीट काउंट घुमावदार मशीनों Sheet Count Winding Machines पर आकार के होते हैं।

Tags:

best tissue paper in the world, tissue paper making machine, tissue paper machine

इस लेख को पूरा पढ़ने के लिए कृपया लिंक पर क्लिक करें –

लेटेस्ट हिंदी बिज़नेस न्यूज़ पढ़ने के लिए कृपया लिंक पर क्लिक करें –

Published by Think With Niche

Business Blogging & Global News Platform. Here Leaders & Readers Exchange Business Insights & Industrial Best Practices on Startups & Success #TWN

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

Create your website with WordPress.com
Get started
%d bloggers like this: