कैसे बनें एक अच्छा सेल्समैन | How to Become a Good Salesman

Post Highlight

व्यवसाय में उत्पादों को बेचने के लिए बिक्री कौशल का होना अति आवश्यक है। एक अच्छा सेल्समैन उत्पादों को बेहतर ढंग से बेचने और ग्राहकों को आकर्षित करने में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाता है। लेकिन एक बेहतर सेल्समैन बनने के लिए व्यक्ति में कुछ गुणों का होना भी ज़रूरी है। इस लेख में हम उन्हीं गुणों के बारे में चर्चा करेंगे।

किसी भी व्यवसाय में बिक्री कौशल sales skills एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। चाहे वह कोई स्टार्टअप हो अथवा किसी डीलरशिप में उत्पादों को बेचना हो, व्यक्ति की बिक्री कुशलता उस व्यवसाय की सफलता के लिए ज़िम्मेदार होती है। ‌एक अच्छा विक्रेता बनना कोई आसान काम नहीं है। खरीददार को खोजना और अपने उत्पादों को बेहतर ढंग से पेश करना वास्तव में एक कठिन काम है। इसके अलावा उसे हर रोज़ अस्वीकृति का सामना करना पड़ता है। भले ही वह कितना भी अच्छे तरीके से उत्पादों को पेश करे लेकिन अगर उसमें अस्वीकृति को झेलने की क्षमता नहीं है तो वह कभी सफल नहीं हो सकता। एक विजेता वही होता है जो असफलता और अस्वीकृति rejection से ख़ुद को उभार सके और अपने आगे के लक्ष्य की ओर ध्यान दे।

कोई भी कंपनी एक सेल्समैन salesman के तौर पर व्यक्ति को कई शर्तों पर नियुक्त करती है। हालांकि एक सेल्समैन के लक्षणों के बारे में कुछ विशेष नहीं, कुछ सरल गुणों की ही आवश्यकता होती है, लेकिन सरल का अर्थ यह नहीं कि इसे हर कोई कर सकता है। एक सेल्समैन के रूप में व्यक्ति के पास कुछ गुण अवश्य होने चाहिए। वही गुण उन्हें ‌किसी भी कंपनी के नियोक्ता द्वारा चुनने में मदद करते हैं।

एक अच्छे सेल्समैन के गुण Qualities of a Good Salesman

आज हम इस लेख में जानते हैं एक अच्छे सेल्समैन के गुण Qualities of a Good Salesman जो सेल्समैन के तौर पर व्यक्ति के पास होनी चाहिए।

1. आशावादी

एक आशावादी व्यक्ति निराशावादी की तुलना में चीजों में बेहतर रुचि लेना पसंद करता है। कोई भी इंसान निराशावादी व्यक्ति को पसंद नहीं करता। एक आशावादी व्यक्ति अस्वीकृति की अवस्था में हार नहीं मानता बल्कि उसे दूर करने का प्रयास करता है। वैसे भी बिक्री के क्षेत्र में अस्वीकृति एक सामान्य बात है, इसलिए आशावादी होना विक्रेता के लिए एक महत्वपूर्ण गुणों में से एक है। आशावादी व्यक्ति अपनी बुद्धि और विनम्रता का सही तरीके से उपयोग करना जानता है। आशावादी व्यक्ति कभी भी आसानी से निराश नहीं होता और अस्वीकृति को व्यक्तिगत तौर पर नहीं लेता है।

2. सुनने और समझाने की क्षमता

एक सामान्य विक्रेता मुख्य रूप से सिर्फ़ अपने उत्पादों की व्याख्या करता है और यह बताता है कि उसका उत्पाद अन्य उत्पादों से बेहतर क्यों है। लेकिन सिर्फ बोलना ही व्यक्ति को एक अच्छा सेल्समैन नहीं बनाता, बल्कि एक उत्कृष्ट सेल्समैन बनने के लिए ग्राहकों की ज़रूरतों को समझना और सुनना भी उतना ही आवश्यक होता है। वह अपने ग्राहकों की ज़रूरतों को समझने की कोशिश करता है और अपने उत्पादों को उन से जोड़ने का प्रयास करता है इसके बाद पुनः उन्हें ग्राहकों के सामने पेश करता है।

3. जिम्मेदारी और अनुशासन है ज़रूरी

जिम्मेदारी और अनुशासन एक अच्छे सेल्समैन को काम करने में मदद करते हैं। जिस व्यक्ति के अंदर ज़िम्मेदारी और अनुशासन होता है वह अपने काम से किसी प्रकार का समझौता नहीं करता और ना ही बहाने बनाता है। अच्छे सेल्समैन क्लाइंट के साथ कॉल डेमो और मीटिंग के लिए हमेशा तैयार रहते हैं। सौदा खत्म होने के बाद भी उनका काम खत्म नहीं होता बल्कि वह आगे के लिए उन ग्राहकों के साथ संबंध बनाए रखते हैं।

Tags:

good salesman, qualities of a good salesman, how to be good salesman

इस लेख को पूरा पढ़ने के लिए कृपया लिंक पर क्लिक करें –

लेटेस्ट हिंदी बिज़नेस न्यूज़ पढ़ने के लिए कृपया लिंक पर क्लिक करें –

Published by Think With Niche

Business Blogging & Global News Platform. Here Leaders & Readers Exchange Business Insights & Industrial Best Practices on Startups & Success #TWN

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

Create your website with WordPress.com
Get started
%d bloggers like this: