नए उद्यमियों के लिए सफलता के मूलमंत्र

POST HIGHLIGHT

अगर आप एक सफल उद्यमी Successful Entrepreneur बनना चाहते हैं तो आपको उन लोगों से सीखने की ज़रूरत है जिन्होंने पहले ही कई बडे़ लक्ष्य हासिल कर लिए हैं। अगर एक उद्यमी के पास एक अच्छा मेंटर mentor है तो इससे अच्छा और कुछ नहीं हो सकता लेकिन खुद के लिए एक अच्छा मेंटर खोजना भी तो कठिन है। गलतियां करना सीखने का एक तरीका है लेकिन सीखने का एक उससे भी अच्छा तरीका है। वह है दूसरों की गलतियों से सीखना। ऐसा करने से आप फाइनेंशियल लॉस financial loss से भी बच जाते हैं और आपको ये पता चल जाता है कि आपके बिज़नेस business के लिए क्या अच्छा है और क्या नहीं।

#SuccessfulEntrepreneur

#JeffBezos

#RichardBranson

#SteveJobs

कोई भी एक सफल उद्यमी Successful Entrepreneur बनकर इस दुनिया में नहीं आता है और सभी उद्यमी अपनी या दूसरों की गलतियों से ही सीखते हैं। कई एक्सपर्ट्स तो ये भी कहते हैं कि कम उम्र में गलतियां करके सुधार लो क्योंकि वर्षों बाद वही गलती करके पैसा गवानां ज्यादा नुकसान देता है।

अगर आप एक सफल उद्यमी बनना चाहते हैं तो आपको उन लोगों से सीखने की ज़रूरत है जिन्होंने पहले ही कई बडे़ लक्ष्य हासिल कर लिए हैं। अगर एक उद्यमी के पास एक अच्छा मेंटर mentor है तो इससे अच्छा और कुछ नहीं हो सकता लेकिन खुद के लिए एक अच्छा मेंटर खोजना भी तो कठिन है।

गलतियां करना सीखने का एक तरीका है लेकिन सीखने का एक उससे भी अच्छा तरीका है। वह है दूसरों की गलतियों से सीखना। ऐसा करने से आप फाइनेंशियल लॉस financial loss से भी बच जाते हैं और आपको ये पता चल जाता है कि आपके बिज़नेस business के लिए क्या अच्छा है और क्या नहीं। आज हम नए उद्यमियों को सफलता के कुछ मूलमंत्र success tips for young entrepreneurs बताएंगे जिनकी मदद से वे एक सफल उद्यमी बन पाएंगे-

1. खुद को चुनौती दें Challenge yourself

अगर आपको एक बेहतर और सफल उद्यमी बनना है तो आपको रोज़ खुद को चैलेंज देना होगा कि आज आप कल से बेहतर काम करेंगे और कुछ नया सीखेंगे। रिचर्ड ब्रैनसन Richard Branson बताते हैं कि उनकी सबसे बड़ी प्रेरणा यह थी कि वह खुद को चुनौती देते थे। वह जीवन को एक यूनिवर्सिटी एजुकेशन की तरह मानते थे और जिस तरह यूनिवर्सिटी में पढ़ते वक्त हम रोज़ नया कुछ सीखते हैं ठीक उसी तरह एक सफल उद्यमी बनने की जर्नी में आपको रोज़ कुछ नया सीखना चाहिए।

2. वह काम करें जो आपको पसंद है

एक व्यवसाय को शुरू करना भले ही ज्यादा मुश्किल ना हो लेकिन उसे चलाने में और उसे ऊंचाइयों तक पहुंचाने में काफी समय लगता है। जब आप अपने काम से संतुष्ट रहते हैं और वह काम करना आपको पसंद होता है तो आप उसे बहुत मन से करते हैं। आपके ऊपर किसी भी तरह का दबाव नहीं रहता है कि आज ऑफिस जाना है, काम खत्म करना है और घर आना है। जब आपको कोई काम पसंद होता है तो आप उसके बारे में दिन-रात सोचते हैं इसीलिए जिस काम में वास्तव में आप विश्वास और रुचि रखते हैं, उससे शुरुआत करें।

3. रिस्क लें Take risk

कई नए उद्यमी entrepreneur ये गलती करते हैं कि वे प्रयास किए बिना ही रिजल्ट के बारे में सोच लेते हैं और काम को नहीं करते हैं। सच्चाई तो ये है कि जब तक आप प्रयास नहीं करते तब तक परिणाम के बारे में बताना या सोचना मूर्खता है। यही कारण है कि जेफ बेजोस Jeff Bezos कहते हैं कि उन्हें फेल होने से डर नहीं लगता और ना ही उन्हें अपनी असफलता पर किसी तरह का पछतावा होता है, उन्हें पछतावा तो कोशिश ना करने का होता है।

4. खुद पर विश्वास रखें Believe in yourself

एक नए उद्यमी को ऐसे बहुत से लोग मिल जाएंगे जो उससे कहेंगे कि तुम नहीं कर सकते और जो तुम करना चाहते हो, उसमें तुम्हारा असफल होना तय है। उन नए उद्यमी को हेनरी फोर्ड Henry Ford ये सलाह देते हैं कि अगर आपको लगता है कि आप कर सकते हैं या अगर आप सोचते हैं कि आप नहीं कर सकते हैं, दोनों में आप सही है लेकिन अगर आप खुद पर विश्वास करेंगे और ये सोच रखेंगे कि आप कर सकते हैं तो हर मुश्किल में आप कोई ना कोई रास्ता खोज लेंगे और अगर आपने ये सोच लिया कि आप नहीं कर पाएंगे तो आप उस काम को ना करने के बहाने ढूढ़ेंगे।

5. एक विज़न रखें Have a vision

एक अच्छा उद्यमी वह होता है जिसके पास विजन होता है। अगर आप कुछ नया बनाना चाहते हैं तो आपके पास एक क्लियर विजन clear vision होना चाहिए।

6. अच्छे लोगों के साथ रहें Find good people

जब आप खुद को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो आपको उन लोगों के साथ रहना चाहिए जिनकी तरह आप बनना चाहते हैं। अगर आपको किसी व्यक्ति का कॉन्फिडेंस बहुत अच्छा लगता है तो उसके साथ समय बिताएं। खुद को बदलने का सबसे अच्छा तरीका है, उन लोगों के साथ समय बिताना जिनकी तरह आप बनना चाहते हैं।

7. डर का सामना करें Face your fears

ऐसा तो हो ही नहीं सकता कि आपको किसी चीज़ से डर नहीं लगता। डर पर काबू पाना आसान तो नहीं है लेकिन अपने डर पर काबू पाना ज़रूरी है।

“The brave man is not he who does not feel afraid, but he who conquers that fear.” – Nelson Mandela

Tags:

successful entrepreneur,success tips for young entrepreneurs ,entrepreneur

इस लेख को पूरा पढ़ने के लिए कृपया लिंक पर क्लिक करें –

लेटेस्ट हिंदी बिज़नेस न्यूज़ पढ़ने के लिए कृपया लिंक पर क्लिक करें –

Published by Think With Niche

Business Blogging & Global News Platform. Here Leaders & Readers Exchange Business Insights & Industrial Best Practices on Startups & Success #TWN

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

Create your website with WordPress.com
Get started
%d bloggers like this: