Design a site like this with WordPress.com
Get started

Strategic Management क्या है? Stage & Importance 2022 Strategic

Post Highlight

Strategic Management एक प्रक्रिया है जिसके द्वारा एक संगठन प्रयास करता है। रणनीतिक प्रबंधन नयी रणनीति बनाकर सीखने और फिर उस पर कार्य को बढ़ावा देने के लिए एक प्रक्रिया है, न कि केवल नियंत्रण के लिए एक औपचारिक प्रणाली। रणनीतिक प्रबंधन को यूँ समझ सकते हैं कि इसके द्वारा निर्णय लेकर और फिर उन पर कार्य करके उद्देश्यों को प्राप्त कर सकते हैं। strategic management कॉर्पोरेट उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए निर्णयों और कार्यों की एक रूपरेखा है जो एक प्रभावी रणनीति का विकास करता है।

इस मौजूदा दौर में किसी भी संगठन या किसी भी कंपनी को आगे ले जाना बहुत ही challenging चुनौतीपूर्ण है। Competition प्रतिस्पर्धा इतनी ज्यादा है कि हमे बहुत सोच विचार कर काम करने होते हैं। कोई भी काम चाहे वो छोटा हो या बड़ा आपको औरों से अलग और उन्नति करने के लिए रणनीति बनानी ही पड़ती है और ये कार्य होता है (Strategic management in hindi) रणनीतिक प्रबंधन का। स्ट्रैटेजिक मैनेजमेंट से हमें यह जानने में मदद मिलती है कि हम क्या कर रहे हैं और हम जो कुछ भी कर रहे हैं वो सही है या गलत, हमें इसे जारी रखना चाहिए या अपने काम करने के तरीके को बदलना चाहिए। इसके अलावा सामाजिक social, राजनीतिक political, तकनीकी technology और अन्य पर्यावरणीय कारकों environmental factors का हमारे कार्यों पर क्या प्रभाव पड़ता है और यदि हम इन परिवर्तनों को स्वीकार करते हैं तो उससे हमारी कंपनी, हमारे कार्यों या हमारे संगठन पर क्या प्रभाव पड़ेगा इसके लिए स्ट्रैटेजिक मैनेजमेंट के बारे में जानना अत्यंत आवश्यक है। चलिए जानते हैं क्या है (What Is Strategic Management and its Importance In Hindi) स्ट्रैटेजिक मैनेजमेंट और इसका क्या महत्व है।

क्या है स्ट्रैटेजिक मैनेजमेंट? What Is Strategic Management In Hindi

strategic management यानि रणनीतिक प्रबंधन रणनीतिक निर्णय लेने, कार्यान्वयन Implementation और नियंत्रण के प्रबंधन की प्रक्रिया है। strategic management एक प्रक्रिया है जिसके द्वारा एक संगठन प्रयास करता है और रणनीति बनाकर आगे बढ़ने की कोशिश करता है। सामरिक प्रबंधन को निर्णयों और कार्यों के समूह के रूप में परिभाषित कर सकते हैं। strategic management में संगठन के उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए बनाई गई रणनीतियों का निर्माण और कार्यान्वयन होता है जो एक संगठन को प्रभावित करते हैं। कुल मिलाकर हम कह सकते हैं कि रणनीतिक प्रबंधन रणनीति बनाने में मदद करती है। विलियम एफ William F के अनुसार-सामरिक प्रबंधन को “निर्णयों और कार्यों की एक धारा के रूप में परिभाषित किया गया है जो कॉर्पोरेट उद्देश्यों को प्राप्त करने में मदद करने के लिए एक प्रभावी रणनीति या रणनीतियों का विकास करता है” strategic management द्वारा एक उद्यमी entrepreneur दीर्घकालिक लक्ष्यों long term goals और उद्देश्यों को प्राप्त कर सकता है। वैसे प्रबंधक हर दिन के मुद्दों और अन्य कई समस्याओं से निपटते हैं जैसे- उत्पादन प्रक्रिया, माल का उत्पादन, वित्त की खरीद, कच्चे माल की खरीद, पूंजी बजट, बिक्री, पदोन्नति, उत्पादों की बिक्री, मांग, विज्ञापन आदि। इन सब समस्याओं को प्रभावी रणनीति द्वारा सुलझाने की कोशिश करते हैं। strategic management के अंतर्गत मुख्यतः वो रणनीतिक योजना आती है जिससे हमे यह जानने में मदद मिलती है कि हम कहां हैं और हम कहां जाना चाहते हैं ताकि संगठन की ताकत और कमजोरियों को देखते हुए उसके अनुसार कार्य किया जा सके। Strategic management एक उद्यम को एक दिशा प्रदान करता है। रणनीतिक प्रबंधन का मतलब संगठनात्मक लक्ष्यों organizational goals को प्राप्त करने के लिए रणनीति बनाने और लागू करने की योजना है।

प्रबंधन प्रक्रिया के चरण | Stage Of Strategic Management In Hindi

सामरिक प्रबंधन एक सतत प्रक्रिया है जो संगठन और उद्योगों का मूल्यांकन करती है। साथ ही प्रतियोगियों का मूल्यांकन भी करता है। प्रबंधन प्रक्रिया के कुछ Steps चरण हैं जिनको जानना जरुरी है-

पर्यावरण स्कैनिंग Environmental Scanning-

पर्यावरण स्कैनिंग का तात्पर्य संगठन को प्रभावित करने वाले आंतरिक और बाहरी कारकों का विश्लेषण करने से है। इसके आधार पर रणनीतिक उद्देश्यों का मूल्यांकन करके उसको सुधारने की कोशिश की जाती है।

रणनीति तैयार करना Strategy Formulation-

रणनीतिक उद्देश्यों या संगठनात्मक उद्देश्यों को पूरा करने के लिए रणनीति तैयार करनी पड़ती है। संगठनात्मक उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए ऐसी रणनीतियों के सेट का विकल्प चुनते हैं जो इसे बेहतर प्रदर्शन प्राप्त करने में सक्षम हो।

रणनीति कार्यान्वयन Strategy Implementation-

रणनीति कार्यान्वयन भी strategic management का एक मुख्य चरण है। रणनीति कार्यान्वयन का मतलब है रणनीति को कार्य के रूप में प्रदर्शित करना। इसके अंतर्गत सही समय पर निर्णय लेने की प्रक्रिया, मानव संसाधनों का प्रबंधन और संगठन की संरचना कैसी होगी और रणनीति को कार्य रूप में पूरा करना, ये सब चीज़ें आती हैं।

रणनीति मूल्यांकन Strategy Evaluation-

अंत में आता है Strategy Evaluation रणनीति मूल्यांकन। किसी भी चीज का मूल्यांकन करना अत्यंत आवश्यक होता है। फिर वो चाहे छोटी कंपनी या छोटा काम हो या फिर कोई बड़ा संगठन, बिना मूल्यांकन के प्रगति नहीं कर सकता है। मूल्यांकन के द्वारा हमें पता चलता है कि हम कहाँ पर हैं और हमारी स्थिति क्या है। रणनीति मूल्यांकन के अंतर्गत आंतरिक और बाहरी कारकों का मूल्यांकन किया जाता है और फिर उसमें सुधार करने की कोशिश की जाती है।

स्ट्रैटेजिक मैनेजमेंट का महत्व | Importance Strategic Management In Hindi

strategic management कई लाभ प्रदान करती है इसलिए इसका महत्व भी अधिक है। इसको सफलता और विफलता से जोड़ सकते हैं। यह योजना बनाने और उन्हें जीतने की क्षमता से संबंधित है। यदि रणनीतिक प्रबंधन प्रभावी है तो यह एक संगठन के प्रदर्शन को बदल सकता है। रणनीतिक प्रबंधन एक उद्योग की संरचना को बदल सकता है। वहीं यदि रणनीतिक प्रबंधन अप्रभावी है तो यह आपकी कंपनी को बर्बाद कर सकता है और आपके काम को ऊपर ले जाने के बजाय नीचे गिरा सकता है। इसके अलावा यह आपके करियर को बर्बाद कर सकता है। इसलिए स्ट्रैटेजिक मैनेजमेंट का अत्यधिक महत्व है। इसके महत्व निम्न हैं-

कंपनी के उद्देश्यों को प्राप्त करने में मदद-

यह नियोक्ता Employer के लिए स्पष्ट उद्देश्य और दिशा प्रदान करता है। क्योंकि सही रणनीति के बाद उद्देश्य स्पष्ट होते हैं। इससे लोग बेहतर प्रदर्शन करते हैं। मतलब स्ट्रैटेजिक मैनेजमेंट कंपनी के उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए कर्मचारियों और प्रबंधन के लिए एक मजबूत प्रोत्साहन प्रदान करता है।

वित्तीय लाभ-

रणनीतिक प्रबंधन एक बेहतर प्रदर्शन का कारण बनता है। जो व्यवसाय रणनीतिक योजना करते हैं, उनके पास सफलता की संभावना अधिक होती है। रणनीतिक योजना बनाने वाली फर्मों की बिक्री में कम लागत और लाभ अधिक है। रणनीतिक योजना बनाने से फर्मों को वित्तीय लाभ Financial Benefits होता है। बड़ी-बड़ी कंपनियां जैसे Infosys, Tata, Wipro और Reliance आदि ऐसी कंपनियां हैं जो strategic योजना के फलस्वरूप बहुत बढ़िया financial results दे रही हैं।

लक्ष्य पर फोकस करना-

रणनीतिक प्रबंधन में रणनीतिक योजना सदस्यों को संगठनात्मक लक्ष्यों की ओर ले जाती है। इसमें संगठनात्मक गतिविधियों और प्रयासों के द्वारा लक्ष्य target पर फोकस किया जाता है। जब आप लक्ष्य पर फोकस करते हैं तो आपको पता होता है कि आपको क्या करना है, कहाँ जाना है और किस दिशा में बढ़ना है।

Tags:

strategic management in hindi, what is strategic management in hindi, strategic management process in hindi

इस लेख को पूरा पढ़ने के लिए कृपया लिंक पर क्लिक करें –

लेटेस्ट हिंदी बिज़नेस न्यूज़ पढ़ने के लिए कृपया लिंक पर क्लिक करें –

Published by Think With Niche

Think With Niche is a Global Business Blogging Platform for Businesses & Entrepreneurs who Aspire to Learn & Grow by Upgrading their Business Know-how with Our Publishing Services. Here Leaders & Writers Share their Knowledge & Experience on Business & its Ecosystem as Success Stories, Blog Posts and News.

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

%d bloggers like this: