Independence Day Special: देशभक्ति की दास्तां बयां करती ये बॉलीवुड फिल्में

Post Highlight

कन्याकुमारी से लेकर जम्मू-कश्मीर तक और अरुणाचल प्रदेश से लेकर गुजरात तक, इस महीने सभी भारतवासी बड़े ही धूम-धाम और हर्षोल्लास के साथ 15 अगस्त यानि स्वतंत्रता दिवस Independence day 2022 मनाने की तैयारी में है। आपको स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर देश के बारे में और जानना चाहिए और फिल्मों से सीखना भी एक अच्छा निर्णय है इसीलिए आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसी फिल्मों के बारे में, जिनकी मदद से आप स्वतंत्रता सेनानी और उनके द्वारा किए गए स्ट्रगल के बारे में जान पाएंगे। इन फिल्मों में आपको इतिहास और देशभक्ति की जबरजस्त झलक देखने को मिलेगी। देशभक्ति की दास्तां बयां करने वाली बॉलीवुड फिल्मोंb के बारे में जानते हैं-

Patriotic films to watch on this Independence Day.

फ्रीडम फाइटर्स Freedom Fighters का स्ट्रगल दिखाने के लिए, उनके योगदान के बारे में बताने के लिए और उनकी ज़िंदगी से रूबरू कराने के लिए बॉलीवुड ने देशभक्ति की दास्तां बयां करती कई फिल्में great bollywood patriotic movies बनाई हैं। भारत का इतिहास और उसकी स्वतंत्रता के बारे में बताने में हिन्दी सिनेमा hindi cinema ने हमेशा से ही एक अहम किरदार अदा किया है। इस साल 15 अगस्त, 2022 को देश आजादी की 75वीं वर्षगाँठ मनायेगा Celebration of 75 years of independence। जिसमें देश की अदम्य भावना के उत्सव व सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे। आज जब हमारा पूरा देश आज़ादी का अमृत महोत्सव ‘Azadi Ka Amrit Mahotsav’ मना रहा है । देश भक्ति पर बनी फिल्मों Indian patriotic movies और फ्रीडम फाइटर्स पर लिखी गईं किताबों की मदद से आज आम जनता स्वतंत्रता सेनानियों के बलिदान और संघर्ष Indian freedom struggle को समझ पाई है।

देश के इतिहास और स्वतंत्रत्रा सेनानियों के बलिदान से रूबरू कराने वाली कई फिल्में बॉलीवुड में बन चुकी हैं और उन फिल्मों को दर्शकों का ढेर सारा प्यार भी मिला है। कन्याकुमारी से लेकर जम्मू-कश्मीर तक और अरुणाचल प्रदेश से लेकर गुजरात तक, इस महीने सभी भारतवासी बड़े ही धूम-धाम और हर्षोल्लास के साथ 15 अगस्त यानि स्वतंत्रता दिवस Independence day 2022 मनाने की तैयारी में है। आपको स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर देश के बारे में और जानना चाहिए और फिल्मों से सीखना भी एक अच्छा निर्णय है इसीलिए आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसी फिल्मों के बारे में, जिनकी मदद से आप स्वतंत्रता सेनानी और उनके द्वारा किए गए स्ट्रगल के बारे में जान पाएंगे। इन फिल्मों में आपको इतिहास और देशभक्ति की जबरजस्त झलक देखने को मिलेगी। देशभक्ति की दास्तां बयां करने वाली बॉलीवुड फिल्मों Patriotic films to watch this Independence Day के बारे में जानते हैं-

Patriotic films to watch this Independence Day

1. द लीजेंड ऑफ भगत सिंह The legend of Bhagat Singh

Duration: 2 hours 36 minutes

IMDb rating: 8.1/10

Year: 2002

जब भी देश को आजादी दिलाने वाले स्वतंत्रता सेनानियों का जिक्र होता है या जब भी देश के लिए अपनी जान न्योछावर करने वाले भारत मां के वीर सपूतों का नाम लिया जाता है तो सबसे पहले भगत सिंह Bhagat Singh का नाम लिया जाता है। भगत सिंह के बारे में देश के हर युवा को जानना चाहिए क्योंकि देश के लिए मर मिटने वाले भगत सिंह की कहानी और उनके जज्बे को जानने के बाद आप अपने आसूं नहीं रोक पाएंगे।

2002 में आई ‘द लीजेंड ऑफ भगत सिंह’ एक यादगार फिल्म है और अजय देवगन Ajay Devgan को भगत सिंह के रूप में देखकर आपको ऐसा लगेगा कि खुद भगत सिंह ने ये रोल प्ले किया हैं। अजय देवगन ने भगत सिंह के कैरेक्टर में जान फुकने का काम किया है। यह फिल्म इतनी अच्छी है कि इसे दो राष्ट्रीय पुरस्कार National awards भी मिल चुका है और इस फिल्म में अजय देवगन को भगत सिंह का रोल प्ले करने के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता Best actor का पुरुस्कार मिला था।

2. बॉर्डर Border

Duration: 2 hours 56 minutes

IMDb rating: 7.9/10

Year: 1997

1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध के दौरान की परिस्थितियों को दिखाने वाली मल्टी-स्टारर वॉर ड्रामा फिल्म बॉर्डर War- drama film Border के गाने आज भी काफी प्रचलित हैं। इस फिल्म में लगभग सभी एक्टर्स और एक्ट्रेस की अदाकारी ने दर्शकों का मन मोह लिया था। बॉर्डर फिल्म मुख्य रूप से लोंगेवाला की लड़ाई Battle of Longewala पर केंद्रित है और इस फिल्म में सनी देओल, सुनील शेट्टी, जैकी श्रॉफ, अक्षय खन्ना, तब्बू मेन रोल में हैं।

3. शेरशाह Shershaah

Duration: 2 hours 15 minutes

IMDb rating: 8.4/10

Year: 2021

आजाद हिंदुस्‍तान के इतिहास में अब तक की सबसे मुश्‍क‍िल लड़ाई थी- करगिल युद्ध Kargil War क्योंकि 17,000 फीट की ऊंचाई पर लड़े गए इस ऐतिहासिक युद्ध में भारत ने बहुत कुछ खोया। बहुत कुछ दांव पर था लेकिन अतुलनीय साहस और पराक्रम के दम पर हमारे जाबांज सैनिकों ने अपनी जान को दाव पर लगा दिया और करगिल की चोटी पर तिरंगा लहराया।

देश ने अपने कई बहादुर बेटों को खोया और उन्हीं बेटों में से एक थे- कैप्टन विक्रम बत्रा। फिल्म शेरशाह Shershaah कैप्‍टन विक्रम बत्रा Captain Vikram Batra की बायॉपिक है। इस फिल्म में कैप्‍टन विक्रम बत्रा का किरदार सिद्धार्थ मल्होत्रा ने निभाया है।

कैप्टन की कहानी को पर्दे पर दिखाने का काम आसान नहीं था लेकिन बॉलीवुड ने अच्छी कोशिश की है और सिद्धार्थ ने इस फिल्म में अच्छी एक्टिंग की है। कैप्टन विक्रम बत्रा की कहानी आपको प्रेरणा भी देती है इसीलिए स्वतंत्रता दिवस पर इस फिल्म को ज़रूर देखिए।

Tags:

great bollywood patriotic movies, freedom fighters, hindi cinema

इस लेख को पूरा पढ़ने के लिए कृपया लिंक पर क्लिक करें –

लेटेस्ट हिंदी बिज़नेस न्यूज़ पढ़ने के लिए कृपया लिंक पर क्लिक करें –

Published by Think With Niche

Business Blogging & Global News Platform. Here Leaders & Readers Exchange Business Insights & Industrial Best Practices on Startups & Success #TWN

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

Create your website with WordPress.com
Get started
%d bloggers like this: