Design a site like this with WordPress.com
Get started

सफलता की राह में आने वाली 5 चुनौतियां

Post Highlight

हम सब सफल होना चाहते हैं इसीलिए हम सबका ये जानना बेहद ज़रूरी है कि सफलता की राह में हमें किन चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा। हम सब प्रॉब्लम्स को सफलता की राह road to success में आने वाली चुनौतियों की तरह देखते हैं लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो इन समस्याओं से डील करना अच्छे से जानते हैं क्योंकि उन्हें ये अच्छे से पता होता है कि सफलता की राह में आने वाली समस्याएं ही उन्हें एक दिन सफल बनाएंगी और यही कारण है कि वे एक पॉजिटिव अप्रोच Positive Approach के साथ हर प्रॉब्लम से डील करते हैं। आइए सफलता की राह में आने वाली 5 चुनौतियों के बारे में जानते हैं-

हम सब के लिए ये जानना बेहद आकर्षक रहता है कि कैसे सफल लोग successful people अपनी प्रॉब्लम्स से उबरते हैं । प्रॉब्लम्स हम सब की ज़िंदगी का एक हिस्सा है, चाहे वह कोई एम्प्लॉय हो, एक सफल उद्यमी हो, स्टूडेंट को, आप किसी को भी ले लीजिए, सबकी अपनी-अपनी समस्याएं हैं।

हम सब प्रॉब्लम्स को सफलता की राह road to success में आने वाली चुनौतियों की तरह देखते हैं लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो इन समस्याओं से डील करना अच्छे से जानते हैं क्योंकि उन्हें ये अच्छे से पता होता है कि सफलता की राह में आने वाली समस्याएं ही उन्हें एक दिन सफल बनाएंगी और यही कारण है कि वे एक पॉजिटिव अप्रोच positive approach के साथ हर प्रॉब्लम से डील करते हैं। उनका पॉजिटिव अप्रोच और उनका आत्मविश्वास self confidence उन्हें हर तरह की नकारात्मकता negativity से दूर रखता है, लेकिन एक सामान व्यक्ति में ये गुण नहीं होता है। ये एक ऐसी खूबी है जो बेहद सफल लोगों के पास होती है, अगर आप के पास भी ये खूबी है तो इसका मतलब ये है कि भविष्य में आपको सफल बनने से कोई नहीं रोक सकता है क्योंकि आपका आत्मविश्वास और पॉजिटिव अप्रोच आपको हर समस्या से जूझने में मदद करेगा।

आपको बता दें कि सफलता सिर्फ माइंडसेट से नहीं मिलती है। अगर सफलता की राह में आने वाली चुनौतियां आपको डराती हैं और आप उन्हें दूर करने में सक्षम नहीं हैं तो अपने गोल तक पहुंचना बेहद मुश्किल है। हर व्यक्ति को किसी भी क्षेत्र में सफल होने के लिए, सफलता की राह में आने वाली चुनौतियों और बाधाओं को दूर करने में सक्षम होना चाहिए।

“Problems are not stop signs, they are guidelines”. – Robert H. Schuller

हां ये सच है और आप इससे भाग नहीं सकते हैं कि सफलता की राह में कई मुश्किलें आएंगी। आज हम आपको ऐसी ही कुछ चुनौतियों के बारे में बताएंगे। आइए सफलता की राह में आने वाली 5 चुनौतियों के बारे में जानते हैं-

The Challenges On The Road To Success

1. आपकी उम्र Your Age

“You are never too old to set another goal or to dream a new dream”. – Les Brown

आपने अक्सर लोगों को ये कहते हुए सुना होगा कि तुम्हारी उम्र कम है, पैसे कमाने के बारे में मत सोचो। तुम्हारी उम्र बहुत ज्यादा है और अब बिज़नेस शुरू करने के बारे में मत सोचो। तुम मात्र 20 साल के हो और इतनी छोटी सी उम्र में बिज़नेस शुरू करना बेवकूफी है, आदि।

उम्र सिर्फ एक नंबर है और अगर आपको सफल होना है तो आपको इसे हमेशा याद रखना है। सफल होने की कोई सही और गलत उम्र नहीं होती है। अगर आज कोई मात्र 14 वर्ष की उम्र में एक स्टार्टअप शुरू कर रहा है तो वहीं दूसरी ओर किसी को 60 वर्ष की उम्र में सफलता का स्वाद चखने को मिल रहा है। ऐसे में सफलता और उम्र का तो लेना देना ही नहीं है लेकिन आपको कई ऐसे लोग मिलेंगे जो आपको ये बताएंगे कि ये काम करने की आपकी उम्र नहीं है, आप उन्हें सुने और उनकी बातों को भूल जाइए क्योंकि सच ये है कि किसी भी नई चीज़ को शुरू करने की कोई उम्र नहीं होती है।

सफल लोग अपने पैशन passion को फॉलो करते हैं। उनकी उम्र नहीं बल्कि उनकी स्किल्स ये साबित करती हैं कि वे कौन हैं और क्या-क्या करने में सक्षम हैं।

2. डर Fear

“Our greatest fear should not be of failure… but of succeeding at things in life that don’t really matter”. – Francis Chan

सफलता की राह road to success में डर एक बड़ी बाधा है और इस बाधा को आप किसी से कम आंकने की गलती नहीं कर सकते हैं। अगर आप सफल होना चाहते हैं तो आपको फियरलेस बनना होगा। डर के पास आपकी ग्रोथ को रोकने की असीम ताकत होती है और यह हमें कुछ इस तरह सीमित कर देता है कि हम साधारण चीजों की तरफ भागने लगते है और हमें लगता है कि एक्स्ट्राआर्डिनरी चीज़ें हमारे लिए नहीं है।

हां, ये बात ज़रूर है कि डर एक चॉइस है। अगर आपका माइंडसेट ही कुछ ऐसा है कि आपको किसी भी नई चीज़ को शुरू करने में डर लगता है तो आपको इसपर काम करने की ज़रूरत है। सफल लोग ये अच्छे से जानते हैं कि डर सफलता की राह में एक बाधक का काम करता है इसीलिए वह उस डर पर जीत हासिल करने के बारे में सोचते हैं।

3. लोग क्या कहेंगे

“There are two types of people who will tell you that you cannot make a difference in this world: those who are afraid to try and those who are afraid you will succeed”. – Ray Goforth

हम से कुछ लोगों के लिए ये एक बहुत बड़ी चुनौती है कि लोग क्या कहेंगे। चाहे आप कुछ अच्छा कर रहे हों, या गलत क्रिटिसिज्म आपको दोनों ही जगह देखने को मिलेगा इसीलिए ‘लोग क्या कहेंगे’ ये सोचने के बजाय अपने काम पर फोकस करें और लोगों की बातों को अपनी सफलता से गलत साबित करें। अगर ये सोचकर कि लोग क्या कहेंगे आपके एक्शन बदल जाते हैं तो आप गलती कर रहे हैं।

4. अकेलापन Loneliness

“The lonely road to greatness is better than the crowded road to mediocrity”. – Matshona Dhliwayo

सफलता की राह में आपको कई लोग मिलेंगे लेकिन कहीं ना कहीं ये बात हम सब जानते हैं कि जब चुनौतियों से जूझने का समय आएगा तो आपको अकेले की सब हैंडल करना होगा। कभी-कभी बहुत मेहनत करने के बाद भी आपको रिजल्ट्स नहीं मिलेंगे, आप कई स्ट्रेटजी का इस्तेमाल करेंगे लेकिन आपको फिर से फेलियर ही मिलेगा, ऐसे में आपको लगने लगेगा कि किस्मत साथ नहीं दे रही है तो मेहनत का क्या फायदा। आप अकेले ही सारी फ्रस्ट्रेशन से डील करेंगे लेकिन आपको कुछ ही समय में आपकी मेहनत का फल मिलेगा।

अकेलेपन को दूर करने के लिए आप ऐसे लोगों के साथ समय बिताएं जो आपको अपलिफ्ट करें, जो आपको मोटिवेट करें कि आप अच्छा कर रहे हैं और ऐसे ही मेहनत करते रहते रहें।

5. फेलियर Failure

“I’d rather attempt to do something great and fail than to attempt to do nothing and succeed”. – Robert H. Schuller

आप सारी डिस्ट्रैक्शन और फ्रस्ट्रेशन से जूझ कर लगातार मेहनत करेंगे लेकिन फिर भी आपको सफलता नहीं मिलेगी। ज्यादातर ऐसा होगा कि आप अपने गोल को अचीव नहीं कर पाएंगे, आप बोरिंग महसूस करेंगे, कई दोस्त खोएंगे लेकिन अगर आप इन सब से डर जाएंगे तो आप कभी सफल नहीं हो पाएंगे।

सफलता का सबसे बड़ा रहस्य है अपने फेलियर से सीखना और दोबारा पूरे जोश से फिर से उठना और फिर से कोशिश करना।

हम सब चाहते हैं कि हम किसी विशेष क्षेत्र में मास्टर बन जाएं लेकिन रोज़ प्रैक्टिस करने के कारण बोरिंग महसूस करना सामान्य है और ये हर किसी के साथ होता है। जब भी आप बोरिंग महसूस करें और गिव अप करने का सोचें तो खुद से ये कहें कि आप सही ट्रैक पर हैं और फिर से काम पर लग जाइए। हां, ये थोड़ा मुश्किल है लेकिन अगर ये मुश्किल नहीं होता तो आज हर कोई सफल होता।

Tags:

challenges on the road to success, 5 challenges on the road to success, road to success

इस लेख को पूरा पढ़ने के लिए कृपया लिंक पर क्लिक करें –

लेटेस्ट हिंदी बिज़नेस न्यूज़ पढ़ने के लिए कृपया लिंक पर क्लिक करें –

Published by Think With Niche

Think With Niche is a Global Business Blogging Platform for Businesses & Entrepreneurs who Aspire to Learn & Grow by Upgrading their Business Know-how with Our Publishing Services. Here Leaders & Writers Share their Knowledge & Experience on Business & its Ecosystem as Success Stories, Blog Posts and News.

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

%d bloggers like this: