Design a site like this with WordPress.com
Get started

नई कंपनी खोलते वक्त रखें, इन 10 जरुरी बातों का ध्‍यान

Photo of नई कंपनी खोलते वक्त रखें, इन 10 जरुरी बातों का ध्‍यान by Think With NichePost Highlight

ज्यादातर लोग चाहते हैं कि उनका अपना कोई काम या कारोबार हो और वे खुद अपने बॉस हों। हर कोई आज के समय में कोई ना कोई कंपनी, बिज़नेस या स्टार्टअप businessor startup शुरू करने के बारे में सोचता है। जब हम आसपास देखते हैं कि लोग करोड़ों की कंपनी के मालिक बन गए हैं तो जाहिर सी बात है कि हमारे मन में नयी कंपनी शुरू करने का विचार आता है। लेकिन हममें से अधिकतर लोगों को यह पता ही नहीं होता कि how to start a company, एक कंपनी कैसे शुरू करनी चाहिए और वो कौन-कौन सी जरुरी बातें हैं जो हमे कंपनी शुरू करने से पहले जरूर मालूम होनी चाहिए। क्योंकि हम जब कोई भी बिज़नेस शुरू करते हैं तो उससे पहले हमे उस बिज़नेस के लिए कई तरह से तैयारी करनी होती है। उस तैयारी में हमें पैसा, समय और मेहनत के अलावा बहुत सारी बातों के बारे में जानना जरुरी है। जैसे कि कई लोगों को यह भी नहीं पता होता कि कंपनी कहां और कैसे रजिस्टर होगी। इसलिए आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि नई कंपनी खोलते वक्त कौन-कौन सी औपचारिकताएं पूरी करनी पड़ती हैं और किन-किन जरुरी बातों का ध्यान रखना चाहिए।

किसी भी बिजनेस को शुरू करने से पहले हमें बहुत सी चीज़ों पर गौर करना पड़ता है और बहुत सी बातें ध्यान में रखनी होती हैं। यानि नई कंपनी खोलते वक्त हमें अपनी कंपनी को सफल बनाने के लिए पहले उस बिज़नेस का बिज़नेस प्लान, मार्किट एनालिसिस आदि करना होता है। अधिकतर लोग अपनी कंपनी खोलने का सपना तो देखते हैं लेकिन कम ही लोग इसमें सफल हो पाते हैं और इसका कारण ये नहीं है कि कंपनी खोलना कोई मुश्किल काम है बल्‍कि वजह ये है कि लोगों को इसके बेसिक रूल्‍स और उन कुछ बेहद जरुरी बातों की जानकारी नहीं होती है, जो नई कंपनी खोलने के लिए जानना जरुरी होता है। बिना सही जानकारी के बिजनेस करने का उनका सपना अधूरा रह जाता है और वो सफल नहीं हो पाते हैं। इसलिए अगर आप भी अपनी कंपनी खोलना चाहते हैं तो इन नीचे दी गयी जरुरी बातों को जरूर ध्यान में रखें।

कंपनी रजिस्ट्रेशन Company Registration

नई कंपनी खोलने के लिए सबसे पहले रजिस्ट्रेशन करना पड़ता है। आप कंपनी का रजिस्ट्रेशन फॉर्म ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरह से जमा कर सकते हैं। दरअसल रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया ऑनलाइन होने से लोगों को काफी आसानी हो गई है। किसी प्राइवेट लिमिटेड कंपनी private Limited company के रजिस्ट्रेशन के लिए दो सप्ताह का समय लगता है। यानि लगभग 14-20 दिन का समय लग सकता है और यह समय आपके डॉक्यूमेंट जमा करने और सरकार के द्वारा इसको स्वीकृति मिलने निर्भर करता है। इसलिए आपको रजिस्ट्रेशन से संबंधित डॉक्यूमेंट जल्दी जमा करा देने चाहिए इससे कंपनी को रजिस्टर्ड होने में ज्यादा समय नहीं लगेगा।

कंपनी का नाम अट्रैक्टिव रखें Keep The Company Name Attractive

हम जब नयी कंपनी खोलते हैं तो सबसे पहले हमें कंपनी के नाम company name पर अच्छे से रिसर्च करना चाहिए। क्योंकि आपकी कंपनी का नाम अट्रैक्टिव होना चाहिए। कंपनी का नाम अट्रैक्टिव होने से काफी फर्क पड़ता है। साथ ही मार्केट स्टडी market study जरूर करें। यानि बिजनेस में आने से पहले आप ये तय कर लें कि आपने पूरे मार्केट की जानकारी ले रखी है। पूरे मार्केट का मतलब है कि अपने प्रोडक्ट वाले मार्केट की जानकारी आपको होनी चाहिए। जैसे प्रोडक्ट की मांग, उसका प्रारूप, उस प्रोडक्ट से होने वाला फायदा, नुकसान आदि की जानकारी होनी चाहिए। मार्केट स्टडी, आपके बिजनेस को ग्रोथ देने में भी सहायक होगी।

कंपनी में अधिकतम 200 शेयर होल्डर्स Maximum 200 Shareholders In The Company

प्राइवेट लिमिटेड कंपनी खोलने के लिए कम से कम 2 लोगों की जरूरत होती है। आप यदि प्राइवेट लिमिटेड कंपनी खोलते हैं तो इसके लिए कम से कम दो डायरेक्टर और ज्यादा से ज्यादा 15 डायरेक्टर हो सकते हैं। इसके अलावा इसमें कम से कम 2 शेयर होल्डर्स हो सकते हैं और कॉरपोरेट अफेयर्स मंत्रालय Ministry of Corporate Affairs (एमसीए) की परमिशन के बाद 200 शेयर होल्डर्स भी रखे जा सकते हैं। क्योंकि आपको ज्यादा से ज्यादा 200 शेयर होल्डर्स रखने की परमिशन कॉरपोरेट अफेयर्स मंत्रालय (एमसीए) देता है।

कंपनी का डायरेक्टर बनने के लिए 18 साल उम्र जरुरी

यदि आप अपनी कंपनी शुरू करते हैं तो किसी प्राइवेट लिमिटेड कंपनी का डायरेक्टर बनने के लिए आवेदक की उम्र कम से कम 18 साल या 18 साल से अधिक होनी चाहिए। डिग्री की कोई रिक्वायमेंट नहीं है, एक साधारण व्यक्ति भी किसी कंपनी का डायरेक्टर बन सकता है। यहाँ तक कि डायरेक्टर बनने के लिए नागरिकता जैसी कोई बाध्यता भी नहीं है। यानि विदेशी नागरिक भी भारत में प्राइवेट लिमिटेड कंपनी का डायरेक्टर बन सकता है।

कैपिटल मनी

अगर आप प्राइवेट लिमिटेड कंपनी शुरु कर रहे हैं तो कैपिटल मनी capital money के रूप में कंपनी शुरू करने के लिए सरकार को फीस के तौर पर कम से कम 1 लाख रुपए शेयर के रूप में देना अनिवार्य है। ये पैसे ऑथराइज्ड कैपिटल फी के रूप में कंपनी का रजिस्ट्रेशन करते वक्त देने होते हैं। इन सबके अलावा कंपनी शुरू करने के लिए आपको जगह की आवश्यकता होती है और यह जगह कमर्शियल, इंडस्ट्रियल और रेजिडेंशियल एरिया Commercial, industrial and residential areas में हो सकती है। जहां से कंपनी का संचालन होता है उसी पते पर नई कंपनी रजिस्टर्ड भी होती है। जिससे मिनिस्ट्री ऑफ कॉरपोरेट अफेयर्स (एमसीए) इस पते पर आपसे पत्राचार कर सके।

कंपनी का रजिस्ट्रेशन करने के लिए जरूरी डाक्यूमेंट Documents Required For Company Registration

कंपनी का रजिस्ट्रेशन करते समय कुछ डाक्यूमेंट document होने जरुरी हैं। इसमें पहचान पत्र, पैन कार्ड, वोटर आईडी, एड्रेस प्रूफ, आइडेंटी कार्ड Identity Card, Pan Card, Voter ID, Address Proof, Identity Card आदि होना आवश्यक है। जिस व्यक्ति के नाम से रजिस्ट्रेशन कराया जाना है, उसका पहचान प्रमाण पत्र और पत्राचार प्रमाण पत्र भी देना जरूरी है। कंपनी के रजिस्ट्रेशन के लिए मकान मालिक के द्वारा जारी किया गया नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट भी देना जरुरी है।

Important Tags:

benefit of having your own business, benefit of self employment, how to start a company

इस लेख को पूरा पढ़ने के लिए कृपया लिंक पर क्लिक करें –

लेटेस्ट हिंदी बिज़नेस न्यूज़ पढ़ने के लिए कृपया लिंक पर क्लिक करें –

Published by Think With Niche

Think With Niche is a Global Business Blogging Platform for Businesses & Entrepreneurs who Aspire to Learn & Grow by Upgrading their Business Know-how with Our Publishing Services. Here Leaders & Writers Share their Knowledge & Experience on Business & its Ecosystem as Success Stories, Blog Posts and News.

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

%d bloggers like this: