आपका व्यक्तित्व एक शिक्षक के रूप में कैसा हो?

Post Highlight

एक शिक्षक की पढ़ाई गई हर चीज उनके विद्यार्थियों पर गहरा असर डालती है। जिसका असर समाज पर भी होता है। आज हम उन विशेषताओं की बात करने वाले हैं जिसमें हम आपको बताएंगे कि एक शिक्षक के रूप में अच्छा व्यक्तित्व कैसा हो सकता है।

जब हम शिक्षक Teacher के रूप में एक अच्छे व्यक्तित्व Personality की बात करते हैं तो हमारे दिमाग में हमारे जीवन काल के सबसे बढ़िया शिक्षक की तस्वीर सामने आती है। यह तस्वीर इसलिए सामने आती है क्योंकि हमने उस शिक्षक में वह सब देखा है और सीखा है जिससे हम जीवन में कई गुना आगे बढ़ते चले गए। वैसे तो हर शिक्षक की एक अलग पहचान होती है एक अलग विशेषता होती है लेकिन अगर हम पूर्ण रूप से बात करें तो एक शिक्षक का व्यक्तित्व Personality of Teacher कई तरह से परिपूर्ण होना चाहिए। जिसमें कई विशेषताएं शामिल हैं। शिक्षा ग्रहण करना शिक्षक के बिना मुमकिन नहीं है। एक शिक्षक की पढ़ाई गई हर चीज उनके विद्यार्थियों पर गहरा असर डालती है। जिसका असर समाज पर भी होता है। आज हम उन विशेषताओं की बात करने वाले हैं जिसमें हम आपको बताएंगे कि एक शिक्षक के रूप में अच्छा व्यक्तित्व कैसा हो सकता है।

शिक्षक का योग्य होना है बहुत जरूरी

एक अच्छे शिक्षक का योग्य Well Educated होना बेहद जरूरी है क्योंकि शिक्षा देना ज्ञान का विषय है और अगर किसी शिक्षक के पास ज्ञान ही अधूरा है तो अधूरा ज्ञान बहुत बुरा होता है, जो विद्यार्थियों की जिंदगी भी बर्बाद कर सकता है, इसीलिए शिक्षक को योग्य होना काफी जरूरी है। एक शिक्षक की न्यूनतम योग्यता Minimum Qualification बहुत जरूरी है। योग्यता के साथ-साथ एक शिक्षक को प्रशिक्षित Trained भी होना चाहिए। यह योग्यता विद्यालय School से लेकर महाविद्यालय College तक भिन्न-भिन हो सकती है, लेकिन जितनी शिक्षा जहां जरूरी है उतनी शिक्षा एक शिक्षक में होना बेहद आवश्यक है क्योंकि अगर आप शिक्षक को ज्ञान के भंडार के रूप में देखते हैं तो वही हैं जो उनके विद्यार्थियों को परिपूर्ण शिक्षा दे सकता हैं।

बोलने और समझाने की आकर्षक कला

एक शिक्षक का बेहतरीन व्यक्तित्व उसके बोलने के तरीके Way of Talking पर काफी निर्भर करता है कि वह किस तरह अपने विद्यार्थियों से पेश आता है अगर एक शिक्षक एक बेहतरीन वक्ता Speaker है तो उसे कोई भी विद्यार्थी आसानी से पसंद कर सकता है। कब कहां और कितना बोलना है अगर यह इंसान को अच्छे से आता हो और एक शिक्षक को आता हो तो इससे बेहतर कुछ नहीं हो सकता, एक विद्यार्थी हमेशा यह चाहता है कि उसका शिक्षक उससे बिना सर-पैर की बात न करें, केवल मुद्दे की बात कर समझाएं और अगर एक शिक्षक अच्छा वक्ता होगा तो वह इस बात को भलीभांति जनता होगा की किस तरह विद्यार्थियों के सामने अपनी बात को रखना है। एक अच्छे शिक्षक में अच्छा वक्ता होना इसलिए भी जरूरी है क्योंकि इससे विद्यार्थी उसे बेहतर समझ पाएंगे और ध्यान दें पाएंगे।

शिक्षक का पेशेवर होना जरूरी

एक शिक्षक का हमेशा पेशेवर रहना काफी प्रभाव डालता है क्योंकि विद्यार्थी जो होते हैं वह भी आजकल यह जरूर समझते हैं कि उनके शिक्षक किस तरह उनके साथ पेश आ रहे हैं अगर उनका व्यवहार पेशेवर Professional ना हो तो कहीं ना कहीं विद्यार्थियों पर भी इसका असर पड़ता है शिक्षक का व्यवसाय के प्रति रुचि रखना और इसे अच्छी तरह निभाना काफी जरूरी है। इसके साथ ही एक शिक्षक जो भी विषय पढ़ा रहा है उसका ज्ञान होना बेहद जरूरी है, अगर वह अपने विषय पर पकड़ नहीं बना पाया तो विद्यार्थी का ध्यान भटकना निश्चित है।

शिक्षा देने का अंदाज हो निराला

शिक्षक को अपने पढ़ाने के तरीके पर भी पूरी तरह आत्मविश्वास Confidence होना बेहद आवश्यक है जिससे विद्यार्थी का ध्यान ना भटके अगर उदाहरण के रूप में देखा जाए तो उम्र के हिसाब से अपनी शिक्षण देने की प्रक्रिया को बदलना एक शिक्षक का बहुत अच्छा व्यवहार माना जायेगा। अगर शिक्षक बच्चों को पढ़ा रहे हैं तो वह खेल-खेल में उन्हें सिखाए तो वह बेहतर होगा। इसके साथ ही अगर वह उच्च शिक्षा में कार्यरत हैं तो उन्हें कुछ प्रायोगिक उपाय करके समझाना उचित साबित होगा। यहां यह कहना उचित होगा कि शिक्षक बच्चों को पढ़ाने का वह तरीका ढूंढे जिससे बच्चों का ध्यान लगा रहे। इसके अलावा अगर शिक्षक नई तकनीक New Technology के साथ कुछ वस्तुओं या कुछ मॉडल बनाकर बच्चों को पढ़ाई करवाएं तो वह भी एक बेहतर और रचनात्मक Creative तरीका होगा।

विद्यार्थी की मनःस्थिति को भाप लेने का कौशल

विद्यार्थी जीवन में हम देखते हैं कि कई तरह के बच्चे सामने आते हैं जो शरारती भी होते हैं और शांतिप्रिय भी होते हैं, इस अवस्था में शिक्षक को उनकी मनीःस्थिति State of Mind समझकर उन्हें सूझबूझ से पढ़ाना भी एक कला है और इस कला को समझने वाला ही एक अच्छा शिक्षक हो सकता है। बच्चों के मनोविज्ञान Psychology को समझकर शिक्षक उनकी समस्याओं का समाधान आसानी और रचनात्मकता का प्रयोग करके भी दे सकता है। इसके साथ ही शिक्षक को छात्रों के साथ अच्छे संबंध बनाना भी काफी जरूरी है एक अच्छे शिक्षक वही है जो अपने विद्यार्थियों के साथ बढ़िया व्यवहार करता है और उन्हें समझता हो। अच्छे व्यवहार के चलते ही एक शिक्षक अपने विद्यार्थियों के मन पर छाप छोड़ सकता है।

समय की कीमत खुद भी समझे और विद्यार्थियों को भी समझाएं

एक अच्छे शिक्षक में समय की कीमत Value of Time को समझना बेहद जरूरी है क्योंकि यह समय बड़ा बलवान है यह शिक्षक और विद्यार्थी दोनों के लिए ही बहुत कीमती है अगर एक शिक्षक समय का पाबंद नहीं हुआ तो इससे शिक्षा और विद्यार्थी दोनों पर पड़ा प्रभाव पड़ता है। किसी भी काम को समय से न करना बड़ा बुरा साबित होता है और इसी तरह अगर एक शिक्षक समय की कीमत समझेगा तो इससे उसके विद्यार्थियों पर भी बेहतर असर पड़ेगा और वह भी समय की कीमत को समझेंगे तो इसलिए शिक्षक को समय का पाबंद होना बेहद आवश्यक है।

Tags:

habits of good teacher, specialties in teacher, teacher qualities

इस लेख को पूरा पढ़ने के लिए कृपया लिंक पर क्लिक करें –

लेटेस्ट हिंदी बिज़नेस न्यूज़ पढ़ने के लिए कृपया लिंक पर क्लिक करें –

Published by Think With Niche

Business Blogging & Global News Platform. Here Leaders & Readers Exchange Business Insights & Industrial Best Practices on Startups & Success #TWN

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

Create your website with WordPress.com
Get started
%d bloggers like this: