Design a site like this with WordPress.com
Get started

जानिये Virtual Jewelry Try on के बारे में

POST HIGHLIGHT

आज technology की मदद से दुनिया बहुत आगे बढ़ चुकी है। भारतीय आभूषण उद्योग अब काफी बदल गया है। आज विज्ञान और तकनीक की वजह से लोगों का जीने का तरीका पहले से काफी बदल गया है। इस बदलते दौर में अब jewelry industry भी आधुनिक तरीकों को अपना रही है। अब Augmented Reality (AR) और Virtual Reality (VR) की मदद से खरीदार शॉपिंग का शानदार अनुभव ले रहे हैं यानि Virtual Jewelry को अपना रहे हैं। चलिए जानते हैं Virtual Jewelry के बारे में।

अब समय बहुत बदल गया है। अब वो जमाना गया जब हमें कुछ भी सामान लेने के लिए मार्केट में जाना पड़ता था,चाहे कितने भी व्यस्त रहते थे लेकिन फिर भी हमें market जाने के लिए समय निकालना ही पड़ता था। कई बार समय के अभाव में हम कई जरुरी चीज़ों को भी खरीद नहीं पाते थे। अगर हम कोई चीज खरीद भी लेते थे तो हमारे पास बेहतर विकल्प नहीं होते थे। जल्दी से कोई भी चीज देखी और ले ली। खासकर महिलाओं को ज्वेलरी Jewelry बहुत पसंद आती है लेकिन उन्हें भी बस एक या दो Jewelry ही देख कर संतुष्ट होना पड़ता था लेकिन आज technology की मदद से दुनिया बहुत आगे बढ़ चुकी है। भारतीय आभूषण उद्योग अब काफी बदल गया है। आज विज्ञान और तकनीक की वजह से लोगों का जीने का तरीका पहले से काफी बदल गया है। इस बदलते दौर में अब jewelry industry भी आधुनिक तरीकों को अपना रही है। अब Augmented Reality (AR) और Virtual Reality (VR) की मदद से खरीदार शॉपिंग का शानदार अनुभव ले रहे हैं यानि Virtual Jewelry को अपना रहे हैं। चलिए जानते हैं Virtual Jewelry के बारे में

क्या है Augmented Reality (AR) और Virtual Reality (VR)

आभूषण उद्योग अब बदलने लगा है। ज्वेलर jeweler बिक्री के लिए नए नए तरीकों को अपना रहे हैं। ऑगमेंटेड रिएलिटी (AR) Augmented Reality और वर्चुअल रिएलिटी (VR) Virtual Reality के लॉन्च ने विभिन्न व्यावसायिक क्षेत्रों को पूरी तरह से बदल दिया है। ऑगमेंटेड रियलिटी में एक तकनीक की सहायता से एक डिजिटल दुनिया बनाई जाती है। यह देखने में एकदम वास्तविक लगती है। इस तकनीक का इस्तेमाल सिर्फ jewelry industry में ही नहीं बल्कि कई अन्य क्षेत्रों में भी किया जा रहा है। इसका इस्तेमाल शिक्षा Education, सैन्य प्रशिक्षण Military Training, इंजीनियरिंग डिजाइन Engineering Design, डिजिटल गेंमिग Digital Gaming, रोबोटिक्स Robotics, चिकित्सा और शॉपिंग Medicine and Shopping के क्षेत्र में भी किया जा रहा है। लाइव फेस स्टीकर्स live face stickers के लिए Snapchat और Instagram भी इस तकनीक का इस्तेमाल करते हैं। वर्चुअल रियलिटी में एक अलग ही वर्चुअल दुनिया virtual world बनाई जाती है। इसके लिए एक हेडसेट बनाया गया है जिसमें कैमरा मौजूद है। इस तकनीक को भी (AR) की तरह ही कई क्षेत्रों में इस्तेमाल किया जाता है।

बड़े-बड़े ज्वेलर भी कर रहे इस तकनीक का प्रयोग

ज्वैलर बिक्री के आधुनिक तरीके और तकनीक अपना रहे हैं। जिससे ग्राहकों को वो अपनी ओर खींचने में कामयाब हो रहे हैं। बड़े-बड़े ज्वैलर जैसे पीएनजी PNG Purshottam Narayan Gadgil, और पीसी ज्वैलर्स PC ‘P Chand Jewelers वर्चुअल रियल्टी (वीआर) VR की मदद से शॉपिंग को आसान और शानदार बना रहे हैं। पीसी ज्वैलर्स कंपनी ने सोचा है कि जल्दी ही सभी स्टोर्स में वीआर का अनुभव ग्राहकों तक पहुंचाया जाए और इसके अलावा कंपनी ने ऑनलाइन online बिक्री के बारे में भी सोचा है। पीसी ज्वैलर्स जैसी बड़ी कंपनी का कहना है कि ग्राहक वीआर हेडसेट पहनकर असली गहनों का अनुभव ले सकते हैं। ग्राहकों को भी इससे आसानी रहती है। ग्राहक एक समय में कई एंगल से Jewelry को देख सकते हैं। जो भी Jewelry उन्हें अच्छी लगती है उसे एक बार नहीं बल्कि virtually कई बार पहन कर देख सकते हैं। कल्याण जूलर्स Kalyan jewelers का कहना है कि ई-कॉमर्स स्पेस e-commerce space पर अभी कई तकनीकें आने वाली हैं। हम बहुत सारे प्रयोग करने की योजना बना रहे हैं और वीआर VR इसमें से एक है। उनका कहना है कि ऑनलाइन बाजार में काफी दम है और इससे कई नए ग्राहक गहनों की शॉपिंग shopping कर सकेंगे। इससे कंपनी को फायदा हो रहा है। कंपनी का कहना है कि ऑनलाइन online हो जाने से कंपनी का टर्नओवर बढ़ेगा और खर्चा काम होगा। इससे कंपनी को काफीफायदा होगा।

Tags:

virtual try on, jewelry industry, augmented reality

इस लेख को पूरा पढ़ने के लिए कृपया लिंक पर क्लिक करें

लेटेस्ट हिंदी बिज़नेस न्यूज़ पढ़ने के लिए कृपया लिंक पर क्लिक करें –

Published by Think With Niche

Think With Niche is a Global Business Blogging Platform for Businesses & Entrepreneurs who Aspire to Learn & Grow by Upgrading their Business Know-how with Our Publishing Services. Here Leaders & Writers Share their Knowledge & Experience on Business & its Ecosystem as Success Stories, Blog Posts and News.

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

%d bloggers like this: